Saturday 6 January 2018

इस्लामी - विदेशी मुद्रा व्यापार - मलेशिया बैंक


एक्सएम में हम माइक्रो और स्टैंडर्ड अकाउंट प्रदान करते हैं जो लचीला व्यापार स्थितियों के साथ नौसिखिया और अनुभवी व्यापारियों की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और 888 तक का लाभ उठा सकते हैं। हम मौलिक धातुओं, ऊर्जा, इक्विटी इंडेक्स और सीएफडी पर 60 से अधिक मुद्रा जोड़े और सीएफडी प्रदान करते हैं। सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी फैलाव वाले व्यक्ति स्टॉक और एक्सएम के निष्पादन के आदेश और पुन: उद्धरण को अस्वीकार करने के साथ। मार्जिन उत्पादों पर चेतावनी ट्रेडिंग में जोखिम का उच्च स्तर होता है। फ़ॉरेन इस्लामिक अकाउंट्स। एक नजर पर खाता सुविधाएँ.नहीं ब्याज स्वैप शुल्क रातोंरात स्थिति। कोई फैल नहीं चौड़ा। कोई आगे के कमीशन नहीं। कोई भी समय सीमा नहीं रखी जा सकती है। कोई पुनः उद्धरण नहीं, कोई छिपी हुई लागत नहीं। 888 1.100 वास्तविक समय के बाजार का निष्पादन। हमारे व्यापारिक खाते सभी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर मुफ्त और त्वरित पहुँच .244 अपने क्लाइंट अकाउंट मैनेजर से समर्पित समर्थन। एक्सएम फॉरेक्स इस्लामिक अकाउंट्स आम तौर पर अन्य विदेशी मुद्रा दलालों द्वारा दी जानेवाले उन लोगों से काफी भिन्न हैं I तथ्य यह है कि ज्यादातर विदेशी मुद्रा कंपनियों के विपरीत, जो इस्लामी खातों पर फैलाने के लिए अतिरिक्त फीस का स्थान लेते हैं, एक्सएम कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाता है। इस्लाम के धार्मिक कानूनों का पालन करने के लिए, इस्लामिक विश्वास के व्यापारियों को ब्याज का भुगतान करने के लिए मना किया जाता है, हालांकि, ब्याज प्रभार एक अलग प्रकार के शुल्क में स्थानांतरित किया जाता है, यह मूल रूप से अभी भी एक शुल्क है जो कि ब्याज को कवर करता है यह छिपाने में स्वैप-मुक्त नाम से भी जाना जाता है XM इस तरह के व्यवहारों के खिलाफ है, क्योंकि यह निष्पक्ष और नैतिक व्यापारिक स्थितियों का विरोध करता है। कानूनी ट्रेडिंग प्वाइंट होल्डिंग्स लिमिटेड का एक व्यापारिक नाम है, पंजीकरण संख्या हे 3226 9, 12 रिचर्ड वेवरियारिया स्ट्रीट, अरौज़ोस कैसल कोर्ट, तीसरी मंजिल 3042 लिमासोल, साइप्रस, जो पूरी तरह से वित्तीय साधनों की ट्रेडिंग पॉइंट ऑफ साइप्रस साइप्रस, पंजीकरण संख्या हे 251334, 12 रिचर्ड है Verengaria स्ट्रीट, Araouzos महल कोर्ट, तीसरी मंजिल, 3042 Limassol, साइप्रस। यह वेबसाइट वित्तीय साधनों की ट्रेडिंग प्वाइंट लिमिटेड द्वारा संचालित है। वित्तीय उपकरण के आधुनिक बिंदु टीएस लिमिटेड साइप्रस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन साइज़िक द्वारा लाइसेंस नंबर 120 10 के तहत विनियमित किया गया है, और एफसीए एफएसए, यूके के साथ पंजीकृत है, संदर्भ संख्या 538324 के तहत ट्रेडिंग पॉइंट ऑफ फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड, वित्तीय साधनों के बाजारों के अनुसार संचालन करती है, यूरोपीय एमआईएफआईडी संघ। जोखिम चेतावनी विदेशी मुद्रा व्यापार आपके निवेशित पूंजी के लिए महत्वपूर्ण जोखिम को शामिल करता है कृपया पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से हमारी जोखिम प्रकटीकरण को समझें। प्रतिबंधित क्षेत्र व्यापारिक बिंदु वित्तीय संस्थान लिमिटेड, इस्लामिक विदेशी मुद्रा दलाल। विदेशी मुद्रा व्यापार और शरिया। त्रैमासिक विदेशी मुद्रा व्यापार धर्म-मुस्लिमों को मुस्लिमों के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है क्योंकि यह अक्सर ब्याज को शामिल करता है यदि आप एक स्थिति खोलने के लिए उधार लेते हैं तो आपका विदेशी मुद्रा दलाल ब्याज का शुल्क ले सकता है और अगर आप अपनी स्थिति को रातोंरात खोलते हैं, तो आप प्रचलित ब्याज दरों के आधार पर ब्याज प्राप्त करने या भुगतान करने के लिए खड़े रहें। क्यू व्यापार करना संभव है ब्याज व्यय किए बिना रियासी 1 आप से अधिक खर्च नहीं कर सकते हैं और 2 को 5 बजे न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा किसी भी खुली पोजीशन को बंद करने के लिए याद रखना हालांकि, यह कम होने की संभावना है कि आप कितना निवेश कर सकते हैं और शायद 5 बजे न्यूयॉर्क के समय का विकल्प नहीं हो सकता है 10 बजे यूटीसी जीएमटी आपकी रात के समय में है। एक इस्लामी दलाल के फायदे। इसके बजाय, आप शरिया-अनुरूप ब्रोकर विदेशी मुद्रा दलाल के साथ ब्याज-मुक्त लाभ उठाने का आनंद ले सकते हैं और रोलओवर पर ब्याज से बच सकते हैं। इस्लामी विदेशी मुद्रा दलालों ने ब्याज-मुक्त लाभ प्रदान किया है दूसरे शब्दों में, आप पूरी तरह से मुफ्त में उधार ले सकते हैं.नहीं रोलओवर दिलचस्पी एक इस्लामी विदेशी मुद्रा खाता के साथ, आपके ओपन पोज़िशन को रोलओवर ब्याज से बचने के लिए न्यूयॉर्क के 5 बजे बंद कर दिया जाएगा। तुरंत बाद उन्हें खोलें कि कुछ ब्रोकर उन्हें अपनी ओर से मुफ्त में खोले जाएंगे। सबसे कम लेकिन कम से कम, आपके दलाल को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप ब्याज से बचने के लिए फिर से एक इस्लामी बैंक खाते में जमा राशि को जमा कर सकते हैं उदाहरण के लिए, प्लस 500 इस्लामिक बैंक ऑफ ब्रिटेन के साथ स्टार्स फंड, यूके के पहले एफएसए ने इस्लामिक बैंक को स्वीकृति दी.यह क्या पकड़ है। अगर आप एक इस्लामिक खाता खोलने के लिए ब्याज से बचने के लिए एक गैर-मुस्लिम सोच फिर से सोचते हैं तो फिर से सोचें कि ज्यादातर दलालों आपके विश्वास का सबूत यदि आप शरिया के अनुरूप खाते का अनुरोध करते हैं तो वे आपके खाते को पूरी तरह से बंद कर सकते हैं यदि उन्हें विश्वास है कि आप सिस्टम को खेलना चाहते हैं, तो वे पूरी तरह से बंद कर सकते हैं। अनिच्छा से इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक लाभ में होंगे, क्योंकि कुछ ब्रोकर राजस्व के वैकल्पिक स्रोतों के लिए यदि वे दिलचस्पी नहीं ले सकते तो यही वजह है कि इस्लामी खातों में पारंपरिक खातों की तुलना में मामूली व्यापक फैलाव हो सकता है अन्य दलालों को न्यूनतम जमाओं की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, यह हमेशा मामला नहीं है प्लस 500 मेटल्स इस्लामिक प्रारूप में विदेशी मुद्रा और कमोडिटी ट्रेडिंग खातों की पेशकश करता है बिना किसी अतिरिक्त लागत के अतिरिक्त, आप अपनी खुली पोजीशन रातोंरात रख सकते हैं, जब तक कि आप ब्याज या स्वैप फीस के बिना खर्च करते हैं। एक इस्लामिक खाता खोलने के लिए कैसे। ओयू आर तुलनात्मक तालिका इस्लामी खातों के साथ लोकप्रिय विदेशी मुद्रा दलालों को दिखाती है। कुछ ब्रोकरों जैसे हॉटफोरेक्स एक स्टैंडअलोन इस्लामी खाते हैं, जहां तक ​​साइन अप करने की प्रक्रिया सीधे आगे होती है। अन्य सभी इस्लामी प्रारूप में अपने खातों की पेशकश करते हैं साथ साथ, शारिया के अनुरूप खाते में प्लस 500 मेटल्स के लिए साइन-इन करना आवेदन फार्म पर एक बॉक्स को चुनने के रूप में आसान है। अंत में, जैसे कि नॉर्डएफएक्स या एक्सचेंज जैसे अन्य लोग एक पारंपरिक विदेशी मुद्रा खाता को शरिया के अनुरूप अनुरोध में बदल सकते हैं, आपको ऐसा करने के लिए अपने खाते के प्रबंधक से बात करनी होगी। संबंधित लेख। हमारे बारे में मित्रों। केदारीन अंतरार्गान्सा मेमिलिफ मन-मन बैंक यांग और सुका .10 03 2017 पेरूबहाहन सिमेंटारा दाम जालियन पेडगंगन दारी 2017 3 13 हिंगा 2017 03 24.09 03 2017 मेनेयम्बट 50 000 000 पेसैनन डिलीलिन डी प्रतिखिमान्शन Share4you.27 02 2017 24 5 पासुकन सोकोंगन पेलंगगान मलेशिया डि पेक्षिमतान और। 16 02 2017 पेरुबाहान दलम जेड्यूल सेसी दगंगण पर 20 फरवरी। 06 017 2017 सीएफडी ने अपडिंकन अप्रदेश दांगंगन.24 01 2017 Forex4you mengucapkan kepada और Semoga Selamat Tahun Baru Cina.20 01 2017 Sokongan Bahasa Melayu और Bahia सिना kerja दिन 07 00 के 23 00.18 01 2017 के लिए एक सेन पेलियन बार और पुरुषों के पुरुषों के लिए बहुत ही कम से कम 12 महीने के लिए 2017 Kemaskini के द्वारा जारी किया गया था। 01 2017 प्यूरबाह जाल सीएसटी परेड 16hb Januari 2017.23 12 2016 Selamat हरि Krismas और Selamat Tahun Baru. Harian वीडियो Forex. Untuk रकान निगा.मेंगनाई Syarikat. First तल, मंडार हाउस, जॉनसन एस Ghut, पीओ बॉक्स 3257, रोड टाउन, टोर्टोला, ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह मार्शल लेग Kami. Forex4you Hak cipta 2007-2016.2007-2017, ई-ग्लोबल ट्रेड फाइनेंस समूह, Inc. ई-ग्लोबल ट्रेड फाइनेंस समूह, इंक। केवंगन ई-ग्लोबल ट्रेड फाइनेंस ग्रुप, इंक द्वारा केपीएमजी बीवीआई लिमिटेड द्वारा दिए गए विदेशी मुद्रा विनिमय योजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए, विदेशी मुद्रा व्यापारिक रिजिक्क यांग के माध्यम से, ई-ग्लोबल ट्रेड फाइनेंस ग्रुप, इंक, बीवीआई। इस्लामिक फॉरेक्स ट्रेडिंग। इस्लामिक विदेशी मुद्रा व्यापार। 1 9। बेसिक एक्सचेंज कॉन्ट्रैक्ट्स। इस्लामिक फर्मों के बीच एक आम सहमति है कि विभिन्न देशों की मुद्राओं को एक समानता से अलग-अलग जगहों पर स्थानांतरित किया जा सकता है, क्योंकि विभिन्न देशों की मुद्राएं अलग-अलग मूल्यों या आंतरिक मूल्य के साथ अलग-अलग संस्थाएं हैं, और क्रय शक्ति भी एक विद्वानों के बहुमत के बीच एक सामान्य समझौता लगता है कि आगे के आधार पर मुद्रा विनिमय अनुमत नहीं है, यह है कि जब दोनों पक्षों के अधिकार और दायित्व भविष्य की तिथि से संबंधित हैं, तो वहां न्यायविदों के बीच राय का काफी अंतर है, जब पार्टियों में से किसी एक के अधिकार, जो प्रतिपक्ष की दायित्व के समान है, वह है एक भविष्य की तारीख के लिए ferred। विस्तृत करने के लिए, हम दो व्यक्तियों ए और बी के उदाहरण पर विचार करते हैं, जो दो अलग अलग देशों, भारत और अमेरिका के हैं, क्रमशः भारतीय रुपए बेचने और अमेरिकी डॉलर खरीदने का इरादा है बी के लिए रूपांतरण रुपये के लिए सही है- डॉलर की विनिमय दर पर सहमति है 1 20 और लेनदेन में 50 की खरीद और बिक्री शामिल है पहली स्थिति यह है कि ए बी के लिए 1000 रुपये का स्थान भुगतान करता है और बी से 50 का भुगतान स्वीकार करता है। लेन-देन को दोनों आधारों से स्थान के आधार पर बसाया जाता है लेनदेन वैध हैं और इस्लामिक रूप से स्वीकार्य हैं इसके बारे में कोई दो राय नहीं है दूसरी संभावना यह है कि दोनों छोर से लेनदेन का निपटारा किसी भविष्य की तिथि के लिए स्थगित हो गया है, अब से छह महीने बाद, इसका मतलब यह है कि ए और बी दोनों ही बना और स्वीकार करेंगे रु। 1000 या 50 का भुगतान, जैसा कि मामला छह माह के बाद हो सकता है, इसका मुख्य विचार यह है कि ऐसा कोई अनुबंध इस्लामिक रूप से स्वीकार्य नहीं है। अल्पसंख्यक दृश्य इसे अनुमति मानता है तीसरा परिदृश्य यह है कि ट्रांस एक्शन आंशिक रूप से एक अंत से बसा हुआ है उदाहरण के लिए, ए बी के लिए 1,000 रुपये का भुगतान करता है, बी के वादे के बदले बी में उसके पास 50 रुपये का भुगतान छह महीने के बाद किया जाता है, वैकल्पिक रूप से, ए बी से अब 50 स्वीकार करता है और उसे 1,000 रुपये का भुगतान करने का वादा करता है छह महीने के बाद ऐसे अनुबंधों की स्वीकार्यता पर व्यापक विचार हैं जो कि मुद्राओं में बाई-सलाम की राशि है। इस पत्र का उद्देश्य समर्थन में विभिन्न तर्कों और मुद्राओं से जुड़े इन मूल अनुबंधों की स्वीकार्यता के लिए व्यापक विश्लेषण पेश करना है पहला स्थान के आधार पर प्रतिमानों के आदान-प्रदान से जुड़ा अनुबंध का रूप किसी भी तरह की विवाद की स्वीकार्यता या दूसरे प्रकार के अनुबंध से परे है जिसमें काउंटरवॉल के किसी एक वितरण को भविष्य की तारीख तक स्थगित कर दिया जाता है, आमतौर पर रिबा निषेध के ढांचे में चर्चा की जाती है तदनुसार हम इस अनुबंध के बारे में विस्तार से खंड 2 में चर्चा करते हैं जिसमें अनुबंध के तीसरे फार्म की रीबा अनुमतता के निषेध के मुद्दे से संबंधित है। जो दोनों प्रतिरूपों का वितरण स्थगित है, आम तौर पर इस तरह के अनुबंधों में शामिल जोखिम और अनिश्चितता या घार को कम करने के ढांचे के भीतर चर्चा की जाती है, इसलिए, धारा 3 का केंद्रीय विषय है जो गहरा धारा 4 के मुद्दे से संबंधित है, जो समग्र दृष्टिकोण का प्रयास करता है शरिया का मुद्दा मुद्राओं में अनुबंध के मूल रूपों के आर्थिक महत्व के साथ-साथ मुद्दों को भी संबोधित करता है .2 रिबा निषेध का मुद्दा। अनुमतियों पर 1 विचलन या अन्यथा मुद्राओं में एक्सचेंज अनुबंधों का मुख्य रूप से पता चल सकता है रीबा निषेध। सभी प्रकार के विनिमय अनुबंधों में रीबा को खत्म करने की ज़रूरत है रीबा को अपने शरीयत के संदर्भ में अत्यंत महत्त्वपूर्ण है, आमतौर पर परिभाषित 2- दो या अधिक के आदान-प्रदान को प्रभावित करने के लिए किसी लेन-देन में प्रतिमानों की मात्रात्मक असमानता से प्राप्त गैरकानूनी लाभ के रूप में प्रजातियां, जो एक ही जीनस जीन्स से संबंधित होती हैं और एक ही कुशल कारण से प्रभावित होती हैं, आम तौर पर रिला आम तौर पर होती है रिबा अल-फडल अतिरिक्त और रिबा अल-नासिया विलंब में वर्गीकृत है जो कि अतिरिक्त या स्थगन के जरिए गैरकानूनी लाभ को दर्शाता है पूर्व की निषेध एक शर्त के द्वारा प्राप्त किया जाता है कि वस्तुओं के बीच विनिमय की दर एकता है और कोई लाभ इसकी स्वीकार्यता नहीं है या तो पार्टी पिछड़े प्रकार के रिबा को स्थगित निपटान को अस्वीकार करने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबंधित किया जाता है कि दोनों पक्षों द्वारा लेन-देन को स्थान दिया गया है। रिबा के एक अन्य रूप को रिबा अल-जजलाइया या पूर्व-इस्लामी रीबा कहा जाता है, जब ऋणदाता उधारकर्ता पूछता है परिपक्वता की तारीख पर यदि उत्तराधिकारी ऋण का निपटान करेगा या वृद्धि को बढ़ा देगा तो उस राशि पर ब्याज वसूलने के साथ शुरू में उधार लिया जाएगा। विभिन्न देशों की मुद्राओं के आदान-प्रदान में रिबा को निषेध करने के लिए समानता की प्रक्रिया की आवश्यकता होती है और ऐसे में एनालोग्य क्यूयस से जुड़े व्यायाम, कुशल कारण illa एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यह एक सामान्य कारक कारण है, जो कनेक्ट होता है समानता के तर्क में अपने विषय के साथ सादृश्य का उद्देश्य, एक्सचेंज अनुबंधों के मामले में उपयुक्त प्रभावी कारण illa विभिन्न प्रकार के फिक़्हों के प्रमुख स्कूलों द्वारा परिभाषित किया गया है यह अंतर अलग से संबंधित कागज मुद्राओं के लिए समान तर्क से परिलक्षित होता है समान तर्कों की प्रक्रिया में काफी महत्त्व का सवाल सोने और चांदी के साथ कागज मुद्राओं के बीच की तुलना से संबंधित है। इस्लाम के शुरुआती दिनों में सोने और चांदी ने धन के सभी कार्यों का प्रदर्शन किया था। मुद्राएं सोने और चांदी से बना थीं। उन में निहित सोने या चांदी का आंतरिक मूल्य ज्ञात मात्रा ऐसी मुद्राओं को फमानशाह साहित्य में थमान हकीकी या नक्कड़ के रूप में वर्णित किया गया है ये लेनदेन के बड़े हिस्से के लिए सर्वव्यापी स्वीकार्य थे, लेन-देन के एक बड़े हिस्से के लिए ये सभी वैश्विक रूप से स्वीकार्य थे, जैसे अन्य घटकों, जैसे विभिन्न अवर धातुओं ने विनिमय के साधन के रूप में भी सेवा की, लेकिन सीमित स्वीकार्यता के साथ ये वर्णित हैं जैसा कि फिक़्हह साहित्य में गलत है ये भी थमान इस्तलाही के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि उनकी स्वीकार्यता उनके आंतरिक मूल्य से नहीं होती, बल्कि किसी विशेष अवधि के दौरान समाज द्वारा दी गई स्थिति के कारण मुद्राओं के ऊपर दो रूपों का इलाज किया गया है शुरुआती इस्लामी विद्वानों द्वारा उन्हें शामिल ठेके की स्वीकार्यता के दृष्टिकोण से बहुत अलग तरीके से सुलझाने की जरूरत है, यह मुद्दा वर्तमान आयु के पेपर की मुद्राओं को पूर्व श्रेणी के अंतर्गत आता है या बाद के एक दृश्य यह है कि इन्हें थमान हकीकी के बराबर माना जाना चाहिए या सोना और रजत, क्योंकि इन्हें एक्सचेंज के प्राचार्य साधन और बाद की तरह अकाउंट की यूनिट के रूप में सेवा की जाती है, इसलिए समरूप तर्कों से, शमन-संबंधी सभी नियमों और थमन्न हकीक़ी पर लागू होने वाले आदेशों को पेपर मुद्रा एक्सचेंज पर लागू होना चाहिए। बाई-सरफ के रूप में जाना जाता है, और इसलिए, काग़ज़ मुद्राओं में लेन-देन शाई के नियमों के द्वारा शासित नियमों के द्वारा शासित किया जाना चाहिए, ई विपरीत नजरिए से यह संकेत मिलता है कि काग़ज़ मुद्राओं को गलत तरीके से गलत तरीके से इलाज किया जाना चाहिए, क्योंकि तथ्य यह है कि उनका चेहरा मूल्य उनके आंतरिक मूल्य से अलग है, उनकी स्वीकार्यता घरेलू देश के भीतर अपनी कानूनी स्थिति या वैश्विक आर्थिक महत्व से उत्पन्न होती है। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए 2. 1 वैकल्पिक दृश्यों का एक संश्लेषण 2. 1 1 रीबा निषेध के लिए एनालोगिकल रीज़निंग क़ियास। रीबा के निषेध की परंपरा पर आधारित है कि पवित्र नबी शांति उस पर हो, ने कहा कि सोने के लिए सोना बेचो, चांदी के लिए चांदी, गेहूं के लिए गेहूं, जौ के लिए जौ, नमक के लिए नमक, नमक के लिए जगह पर एक ही मात्रा में, और जब वस्तुएं अलग होती हैं, तो इसे बेचने के रूप में बेचते हैं, लेकिन मौके पर इस प्रकार, रीबा पर प्रतिबंध लागू होता है मुख्य रूप से दो कीमती धातुओं में सोने और चांदी और चार अन्य वस्तुओं गेहूं, जौ, तिथियों और नमक को भी लागू होता है, सभी प्रजातियों के लिए समानता क्यूस द्वारा, जो कि एक ही कारक कारण के द्वारा नियंत्रित होते हैं या जो परंपरा में उद्धृत छः वस्तुओं के किसी भी एक प्रजाति के बराबर, हालांकि, फ़िक़्ह के विभिन्न विद्यालयों में भी कोई सामान्य सहमति नहीं है और यहां तक ​​कि रिबा के प्रभावी कारण के परिभाषा और पहचान के आधार पर एक ही विद्यालय से संबंधित विद्वान हैं। हानाफिज़, रीबा के कुशल कारणों में दो आयाम हैं, एक्सचेंज किए गए आलेख एक ही जीनस के हैं, जिनके पास वज़न वाज़न या मापन योग्यता है, अगर किसी दिए गए एक्सचेंज में, दोनों कुशल तत्वों के मौजूद तत्व मौजूद हैं, तो यह है कि एक्सचेंज किए गए काउंटरव्यूल्स एक ही जीनस जीन्स और सभी वजनदार या सभी मापदंड योग्य हैं, तो कोई लाभ नहीं है अनुमति विनिमय दर एकता के बराबर होनी चाहिए और विनिमय मौके के आधार पर होना चाहिए सोने और चांदी के मामले में, कुशल तत्वों के दो तत्व एकता हैं जीनस जीन्स और वजनणीयता का यह एक संस्करण के अनुसार हनबली दृश्य भी है। एक अलग संस्करण शाफई और मलिकी दृश्य के समान है, जैसा कि नीचे बताया गया है, जब सोने का एक्सचेंज है चांदी के लिए सोना या चांदी का आविष्कार किया जाता है, बिना किसी लाभ के केवल स्पॉट लेनदेन अनुज्ञेय है यह भी संभव है कि किसी दिए गए विनिमय में, कुशल कारण के दो तत्वों में से एक मौजूद है और दूसरा अनुपस्थित है उदाहरण के लिए, यदि आदान-प्रदान किए गए सभी लेख सभी वजनी या मापन योग्य हैं, लेकिन अलग-अलग जीनस जीन्स से संबंधित हैं या यदि आदान-प्रदान किए गए आलेख एक ही जीनस जीन्स से संबंधित हैं, लेकिन न तो वजनणीय और न ही मापदंड है, फिर एकता से भिन्न दर पर लाभ के साथ विनिमय की अनुमति है, लेकिन एक्सचेंज पर होना चाहिए एक मौके का आधार इस प्रकार, जब चांदी का चांदी का आदान-प्रदान किया जाता है, तो दर एकता से भिन्न हो सकती है, लेकिन कोई स्थगित निपटान अनुमत नहीं है यदि किसी विशेष मुद्रा में रिबा के प्रभावी तत्वों में से कोई भी मौजूद नहीं है, तो इसके लिए कोई भी हुकूमत नहीं है रिबा निषेध लागू होते हैं एक्सचेंज लाभ के साथ या बिना लाभ के स्थान पर या दोनों जगह पर या स्थगित आधार पर हो सकता है। विभिन्न देशों के कागज मुद्राओं को शामिल करने वाले एक्सचेंज के मामले की समीक्षा करना, रिबा निषेध के लिए प्रभावी कारण की खोज की आवश्यकता होगी illa विभिन्न देशों से संबंधित मुद्राओं को स्पष्ट रूप से अलग संस्थाएं हैं, ये विशिष्ट भौगोलिक सीमाओं के भीतर विभिन्न आंतरिक मूल्य या क्रय शक्ति के साथ कानूनी निविदा हैं, इसलिए, विद्वानों का एक बड़ा बहुमत शायद ही यह दावा करता है कि जीनस की कोई एकता नहीं है इसके अतिरिक्त, ये न तो वजनणीय और न ही मापदंड हैं, यह सीधे निष्कर्ष पर ले जाता है कि इस तरह के विनिमय में रिबा के कुशल तत्वों में से कोई भी ऐसा नहीं होता है, इसलिए एक्सचेंज विनिमय और तरीके से संबंधित किसी भी निषेधाज्ञा से मुक्त हो सकता है। निपटारे का तर्क इस स्थिति के आधार पर तर्क समझना मुश्किल नहीं है अलग-अलग देशों से संबंधित कागज की मुद्राओं का अंतर भिन्न होता है क्योंकि इनकी अलग क्रय शक्ति है इसके अतिरिक्त, आंतरिक मूल्य या कागजी मुद्राओं के मूल्य की पहचान या मूल्यांकन नहीं किया जा सकता जो सोने और चांदी के विपरीत हो सकता है इसलिए तौला जा सकता है, न तो आर की उपस्थिति फ़ैक्च की शाफी स्कूल, सोने और चांदी के मामले में कुशलता का कारण समझता है, मुद्रा थमानीया या विनिमय के माध्यम के रूप में उनकी संपत्ति होने के मामले में, इबा अल फ़ैडल, और न ही रबा अल-नासिया की स्थापना की जा सकती है। खाता और मूल्य का संग्रह यह भी मलिकी दृश्य है, इस दृष्टिकोण के एक संस्करण के मुताबिक, अगर कागज या चमड़े का आदान-प्रदान का माध्यम बन जाता है और उसे मुद्रा की स्थिति दी जाती है, तो नक्कदैन से संबंधित सभी नियम या सोने और चांदी इस प्रकार, इस संस्करण के अनुसार, अलग-अलग देशों की मुद्राओं को एकता से भिन्न दर पर विनिमय करना अनुज्ञेय है, लेकिन एक स्थान के आधार पर तय किया जाना चाहिए ऊपर के दो स्कूलों के एक अन्य संस्करण का विचार यह है कि उपर्युक्त कारगर कारण illa मुद्रा होने के कारण थामणीयया सोने और चांदी के लिए विशिष्ट है, और इसे सामान्यीकृत नहीं किया जा सकता है कि, किसी अन्य वस्तु का उपयोग विनिमय के माध्यम के रूप में किया जाता है, इसलिए इस संस्करण के अनुसार, इस संस्करण के अनुसार, रीबा निषेध के लिए अरिया इंजेक्शन कागजी मुद्राओं के लिए लागू नहीं हैं। विभिन्न देशों से संबंधित मुद्राओं को बिना किसी लाभ या लाभ के दोनों ही स्थान या विस्थापन के आधार पर आदान-प्रदान किया जा सकता है। पूर्व संस्करण के प्रथाओं ने उसी देश से संबंधित कागज मुद्राओं के आदान-प्रदान के मामले का हवाला दिया अपने संस्करण की रक्षा में इस मामले में न्यायविदों की आम सहमति राय यह है कि इस तरह के विनिमय बिना एक लाभ के बराबर या एकता के बराबर होना चाहिए और स्थान के आधार पर तय किया जाना चाहिए ऊपर दिए गए फैसले के आधार पर तर्क क्या है यदि कोई हानाफी और Hanbali स्थिति का पहला संस्करण तो, इस मामले में, कुशल कारण illa के केवल एक आयाम मौजूद है, यानी, वे एक ही जीनस जनन से संबंधित हैं लेकिन कागज की मुद्राएं न तो वजनणीय हैं और न ही मापने योग्य हैं इसलिए, हनीफा कानून जाहिरा तौर पर विनिमय की अनुमति देगा एक स्पॉट के आधार पर एक ही मुद्रा के विभिन्न मात्राओं में से उसी तरह यदि मुद्रा होने का कारगर कारण तोमान्य्य केवल सोने और चांदी के लिए विशिष्ट है तो, शाफी और मलिकी कानून भी यही कहने की जरूरत नहीं है कि यह रबा-आधारित उधार और ऋण देने की अनुमति है, यह दर्शाता है कि यह शाफियों और मलिकी के पहले संस्करण का है, जो लाभ के निषेध के सर्वसम्मति के फैसले पर आधारित है। और उसी देश से संबंधित मुद्राओं के आदान-प्रदान के मामले में स्थगित निपटारा, प्रस्तावकों के अनुसार, विभिन्न देशों की मुद्राओं के आदान-प्रदान के लिए इस तर्क को विस्तारित करना होगा कि लाभ के साथ विनिमय या एकता से अलग दर पर अनुमति दी जानी चाहिए क्योंकि वहां कोई एकता नहीं है , लेकिन निपटान स्थान आधार पर होना चाहिए। 1 2 2 मुद्रा विनिमय और बाई-सारफ के बीच तुलना। बाई-सरफ को फिक़्ह साहित्य में परिभाषित किया गया है, जैसे थमन हकीकी, जिसमें सोने और चांदी के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसका मुख्य माध्यम लगभग सभी प्रमुख लेनदेन के लिए विनिमय। दृष्टिकोण के प्रान्तों कि विभिन्न देशों की मुद्राओं के किसी भी विनिमय समान है बाई-सरफ का तर्क है कि वर्तमान युग में कागज curren मुद्राओं को प्रभावी ढंग से और पूरी तरह से सोने और चांदी को बदले जाने के माध्यम के रूप में प्रतिस्थापित किया जाता है, इसलिए समानता से विनिमय, ऐसे मुद्राओं से जुड़ी विनिमय उसी शरिया नियमों और बाई-सरफ के रूप में निषेध द्वारा नियंत्रित की जानी चाहिए यह भी तर्क दिया जाता है कि अगर दोनों पक्षों अनुबंध की अनुमति है, यह रीबा-अल नासिया की संभावनाएं खुल जाएगा। बाई-सरफ के साथ मुद्रा विनिमय के वर्गीकरण के उदाहरणों का कहना है कि सभी प्रकार के मुद्रा थान को आदान-प्रदान के रूप में बाई-सरफ नहीं कहा जा सकता है इस दृश्य के अनुसार बाई - सरफ में सोने और चांदी से बने मुद्राओं के आदान-प्रदान का मतलब है अकेले और थान हकीकी या नॉकडेन, जैसा कि राज्य के प्राधिकरणों द्वारा स्पष्ट किया गया धन नहीं है, वर्तमान आयु मुद्राएं उत्तरार्द्ध प्रकार के उदाहरण हैं। ये विद्वान उन लेखों में समर्थन प्राप्त करते हैं जो मानते हैं कि अगर एक्सचेंज की वस्तुएं सोने या चांदी नहीं हैं, भले ही इनमें से एक सोने या चांदी है, तो विनिमय को बाई-सार्फ़ नहीं कहा जा सकता है, न ही यह कोई भी हो सकता है बाई-सार्फ़ के संबंध में संबंध ऐसे आदान-प्रदानों पर लागू होते हैं इमाम सरख्शी 4 के अनुसार, जब कोई व्यक्तिगत खरीद गलत या सिक्कों की तुलना में अवर धातुओं से की जाती है, जैसे कि तांमर थममान अथाह तिहरी हकीकी के लिए दीर्हम और बाद के स्थान का भुगतान करता है, लेकिन विक्रेता उस क्षण में झूठी बात नहीं होती है, तो ऐसे विनिमय की स्वीकार्यता दोनों पक्षों द्वारा विमर्श किए गए वस्तुओं का अधिग्रहण करना पूर्व शर्त नहीं है, जबकि बाई-सार्फ़ के मामले में, यह एक समान संदर्भ मौजूद है जो दर्शाता है कि न्यायविदों ने एक आदान-प्रदान का वर्गीकरण नहीं किया है थान इस्तालाही के लिए एक और झूठी थान इस्तलही या सोने या चांदी थान हक़ीकी के रूप में बाई सरफ के रूप में, दो अलग-अलग देशों की मुद्राओं के आदान-प्रदान, जो केवल थममान इस्तलही के रूप में योग्य हो सकते हैं उन्हें बाई-सार्फ के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है न ही इस तरह के लेनदेन पर हाजिर निपटान लगाया जाना चाहिए यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बाई-सरफ की परिभाषा में फिक़्ह साहित्य उपलब्ध कराया गया है और पवित्र में इसका कोई भी उल्लेख नहीं है परंपराओं में रीबा के बारे में उल्लेख किया गया है, और सोने और चांदी के नक्कदान की बिक्री और खरीद, जो रीबा का एक प्रमुख स्रोत हो सकता है, को इस्लामिक न्यायविदों द्वारा बाई-सरफ के रूप में वर्णित किया गया है यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि फिक़्ह साहित्य में, बाई-सार्फ का अर्थ है सोना या चांदी का आदान-प्रदान ये है कि वर्तमान में इन्हें विनिमय के माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है या नहीं, एक्सचेंज में दिनेश और सोने के गहने शामिल हैं, दोनों गुणवत्ताएं बाई-सरफ के रूप में विभिन्न न्यायाधिकरणों ने इस बिंदु को स्पष्ट करने की मांग की है और इस मुद्रा के रूप में सरफ को परिभाषित किया है। वस्तुओं का आदान-प्रदान थमैन की प्रकृति में है, अनिवार्य रूप से थमैन खुद नहीं, इसलिए भी जब किसी एक वस्तु पर सोना, गहने, संसाधित किया जाता है, तो इस तरह के विनिमय को बाई-सरफ कहा जाता है। मुद्राओं को समान रूप से व्यवहार किया जाना चाहिए बाई-सरफ को भी प्रख्यात इस्लामी न्यायविदों के लेखन से समर्थन मिलता है इमाम इब्न तैमिया के अनुसार कुछ भी जो विनिमय के माध्यम के माध्यम से कार्य करता है, खाते की इकाई और वी आलु को थमैन कहा जाता है, जरूरी नहीं कि यह सोने के चांदी तक ही सीमित है Iam Ghazzali5 के लेखन में इसी तरह के संदर्भ उपलब्ध हैं Iam Sarakhshi के विचारों के मुताबिक़ जुर्माना के संबंध में मुद्रा के संबंध में, उनके अनुसार, कुछ अतिरिक्त बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए इस्लाम, दिनार और दिरहम के शुरुआती दिनों में सोने और चांदी के बने ज्यादातर मुख्य रूप से सभी प्रमुख लेनदेन में विनिमय के माध्यम के रूप में उपयोग किया गया था। केवल मामूली लोगों के साथ गलत तरीके से निपटारा किया गया था दूसरे शब्दों में, नकली धन या थमान्य्या की पूर्ण विशेषताएँ नहीं थी शायद ही मूल्य या खाते की इकाई के स्टोर के रूप में इस्तेमाल किया गया था और वस्तु की प्रकृति में अधिक था इसलिए स्थगित आधार पर सोने और चांदी के लिए उसी की खरीद पर कोई प्रतिबंध नहीं था वर्तमान दिन मुद्राओं में थमों की सभी विशेषताएं हैं और इसका अर्थ है केवल थमैन होने के लिए अलग-अलग देशों की मुद्राओं से जुड़ा एक्सचेंज जैन के अंतर के साथ बाई-सार्फ़ के समान है और इसलिए स्थगित निपटारे से रिबा अल-नासिया हो जाएगी। मोहम्मद मोहम्मद एड नेजातुउल्ला सिद्दीकी ने इस संभावना को एक उदाहरण के साथ दिखाया 6 वह उस समय एक क्षण में लिखता है जब डॉलर और रुपया के बीच विनिमय का बाजार दर 1 20 है, यदि कोई व्यक्ति 50 रुपये खरीदता है तो उसके दायित्व के 1 22 समझौते की दर से स्थगित एक भविष्य की तारीख है, तो यह बहुत ही संभव है कि वह वास्तव में 1000 रुपये उधार ले रहे हैं, जो एक निश्चित तारीख को 1100 रुपये चुकाने के वादे के बदले में आता है, वह अब 1000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं, 50 रुपये का आदान प्रदान कर सकते हैं। दर इस प्रकार, सार्फ को ब्याज-आधारित उधार उधार में परिवर्तित किया जा सकता है। 1 2 3 तमनीया को परिभाषित करना महत्वपूर्ण है। यह वैकल्पिक विचारों के उपरोक्त संश्लेषण से प्रकट होता है कि मुख्य मुद्दा थमनीय्या की सही परिभाषा है, उदाहरण के लिए, एक मौलिक प्रश्न जो अनुमेय पर भिन्न पदों की ओर अग्रसर होता है, इस संबंध से संबंधित है कि क्या थमनीया सोने और चांदी के लिए विशिष्ट है, या जो कुछ भी पैसे से काम करता है उससे संबद्ध किया जा सकता है हम नीचे दिए गए कुछ मुद्दों को उठाते हैं जो ले जा सकते हैं वैकल्पिक स्थिति के पुनर्विचार के किसी भी अभ्यास में किसी भी प्रकार के ध्यान में रखते हुए इसे ध्यान में रखना चाहिए। यह सराहनीय होना चाहिए कि थामणीया पूर्ण नहीं हो सकता है और डिग्री में भिन्न हो सकते हैं यह सच है कि काग़ज़ मुद्राओं ने बदले के बदले सोने और चांदी को स्थानांतरित किया है, खाते की इकाई और स्टोर मूल्य इस अर्थ में, काग़ज़ मुद्राओं को थामनीया के पास कहा जा सकता है हालांकि, यह केवल घरेलू मुद्राओं के लिए सही है और विदेशी मुद्राओं के लिए सही नहीं हो सकता है दूसरे शब्दों में, भारतीय रुपयों में केवल भारत के भौगोलिक सीमाओं के भीतर थमानियां हैं, और अमेरिका में किसी भी स्वीकार्यता को ये नहीं कहा जा सकता है कि अमेरिका में थैमानिया के पास होने के लिए जब तक कोई अमरीकी नागरिक भारतीय रुपए का विनिमय, या खाते की इकाई या मूल्य की दुकान के रूप में भारतीय रुपए का उपयोग नहीं कर सकता है, ज्यादातर मामलों में ऐसी संभावना दूरस्थ है यह संभावना भी एक समारोह है जगह में विनिमय दर तंत्र की, जैसे भारतीय रुपयों की यूएस डॉलर में परिवर्तनीयता, और चाहे एक निश्चित या अस्थायी विनिमय दर प्रणाली जगह में है उदाहरण के लिए, भारतीय रुपयों की अमरीकी डॉलर की मुफ्त परिवर्तनीयता मानते हुए और इसके विपरीत, और एक निश्चित विनिमय दर प्रणाली जिसमें रुपया-डॉलर विनिमय दर निकट भविष्य में बढ़ने या घटने की उम्मीद नहीं की जाती है, अमेरिका में रुपए की थमानियाया में काफी सुधार हुआ है उदाहरण उद्धृत परिस्थितियों में डॉ। नेजातुउल्ला सिद्दीकी भी काफी प्रबल दिखाई देते हैं, एक स्थगित आधार पर डॉलर के मुकाबले डॉलर के लिए एक छोर से विनिमय करने की अनुमति, निश्चित रूप से हाजिर दर के आधिकारिक दर से भिन्न दर पर, जो कि निपटान की तारीख तक तय हो सकती है ब्याज आधारित उधार और ऋण देने का एक स्पष्ट मामला हालांकि, यदि निश्चित विनिमय दर की धारणा सुस्ती है और अस्थिर और अस्थिर एक्सचेंज दरों की वर्तमान प्रणाली का मामला माना जाता है, तो यह दिखाया जा सकता है कि रिबा अल - नासिया टूट जाती है हम उसके उदाहरण को दोबारा लिखते हैं एक निश्चित समय में जब डॉलर और रुपया के बीच विनिमय का बाजार दर 1 20 है, यदि कोई व्यक्ति 50 रुपये की दर पर खरीद करता है भविष्य की तारीख में स्थगित रुपए में अपनी दायित्व के 1 22 समझौते के बाद, यह बहुत ही संभव है कि वह वास्तव में 1000 रुपये का उधार लेने के लिए एक निश्चित बाद की तिथि पर 1100 रुपये चुकाने के वादे के बदले, अब तक वह रुपये 1000 अब, स्पॉट रेट पर क्रेडिट पर खरीदे गए 50 शेयरों का आदान प्रदान करना ऐसा ही होगा, केवल तभी जब मुद्रा जोखिम गैर-मौजूद विनिमय दर 1 20 में रहती है, या डॉलर खरीदार के विक्रेता द्वारा वहन करती है और डॉलर में नहीं तो पूर्व सच है, तो डॉलर के विक्रेता के विक्रेता दस प्रतिशत की पूर्वनिर्धारित वापसी प्राप्त करते हैं, जब वह परिपक्वता तिथि पर 1 9 0 की विनिमय दर पर प्राप्त होने वाले 1100 रुपए को प्राप्त करता है, हालांकि, 1 20 की विनिमय दर पर, अगर बाद में सत्य है, तो वापसी विक्रेता या ऋणदाता तय नहीं किया गया है यह भी सकारात्मक नहीं होने की जरूरत है उदाहरण के लिए, यदि रुपया-डॉलर का विनिमय दर बढ़कर 1 25 हो गई है, तो डॉलर के विक्रेता को 50 रुपये के अपने निवेश के लिए केवल 44 रुपये 1100 डॉलर प्राप्त होंगे। यहां दो अंक ध्यान देने योग्य हैं पहला, डब्ल्यू मुर्गी एक निश्चित विनिमय दर शासन मानती है, विभिन्न देशों की मुद्राओं के बीच का अंतर पतला हो जाता है स्थिति एक निश्चित दर से एक ही देश की स्टेरर्भ मुद्राओं के साथ पाउंड का आदान-प्रदान करने के समान होती है दूसरा, जब कोई अस्थिर विनिमय दर प्रणाली मानता है, तो बस जैसा कि एक उपरोक्त उदाहरण में सुझाए गए विदेशी मुद्रा बाजार तंत्र के माध्यम से ऋण देने की कल्पना कर सकता है, कोई भी किसी भी संगठित बाजार के माध्यम से उधार देने की कल्पना भी कर सकता है, जैसे कि वस्तुओं या स्टॉक के लिए यदि कोई उपरोक्त उदाहरण में स्टॉक के लिए डॉलर को बदल देता है, तो इसे समय का एक पल जब शेयर एक्स का बाजार मूल्य 20 रूपए है, यदि कोई व्यक्ति भविष्य की तारीख तक रियायतों में 22 रुपए की अपनी दायित्व के 22 निपटारे की दर से 50 शेयर खरीदता है, तो यह बहुत संभव है कि वह वास्तव में है , एक निश्चित बाद की तारीख पर 1100 रुपये चुकाने के लिए एक वादे के बदले 1000 रुपये उधार लेते हैं, क्योंकि वह अब 1000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं, जो क्रेडिट पर खरीदे गए 50 शेयरों का आदान-प्रदान करते हैं। मौजूदा कीमत इस मामले में भी पहले के उदाहरण में, शेयरों के विक्रेता को लौटाना ऋणात्मक हो सकता है यदि शेयर की कीमत निपटारा की तारीख में 25 रुपये हो जाती है, इसलिए शेयर बाजार या कमोडिटी बाजार में रिटर्न के कारण इस्लामिक रूप से स्वीकार्य है। कीमत जोखिम, मुद्राओं की कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण मुद्रा बाजार में रिटर्न भी होते हैं। थमैन हकीकी या सोने और चांदी की एक अनोखी विशेषता यह है कि मुद्रा का आंतरिक मूल्य उसके अंकित मूल्य के बराबर है, इस प्रकार, विभिन्न भौगोलिक जिन सीमाओं के भीतर कोई दिये मुद्रा, जैसे दीनार या दिरहम परिचालित होता है, पूरी तरह से अप्रासंगिक है सोना चाहे देश में एक या देश बी में है, इसलिए जब देश की मुद्रा देश की मुद्रा बी के मुद्रा के लिए सोने से बना है, तो सोने की भी बनाई गई है , then any deviation of the exchange rate from unity or deferment of settlement by either party cannot be permitted as it would clearly involve riba al-fadl and also riba al-nasia However, when paper currencies of country A is exchanged for paper currency of country B, the case may be entirely different The price risk exchange rate risk , if positive, would eliminate any possibility of riba al-nasia in the exchange with deferred settlement However, if price risk exchange rate risk is zero, then such exchange could be a source of riba al-nasia if deferred settlement is permitted7.Another point that merits serious consideration is the possibility that certain currencies may possess thamaniyya, that is, used as a medium of exchange, unit of account, or store of value globally, within the domestic as well as foreign countries For instance, US dollar is legal tender within US it is also acceptable as a medium of exchange or unit of account for a large volume of transactions across the globe Thus, this specific currency may be said to possesses thamaniyya globally, in which case, jurists may impose the relevant injunctions on exchanges involving this specific currency to prevent riba al-nasia The f act is that when a currency possesses thamaniyya globally, then economic units using this global currency as the medium of exchange, unit of account or store of value may not be concerned about risk arising from volatility of inter-country exchange rates At the same time, it should be recognized that a large majority of currencies do not perform the functions of money except within their national boundaries where these are legal tender. Riba and risk cannot coexist in the same contract The former connotes a possibility of returns with zero risk and cannot be earned through a market with positive price risk As has been discussed above, the possibility of riba al-fadl or riba al-nasia may arise in exchange when gold or silver function as thaman or when the exchange involves paper currencies belonging to the same country or when the exchange involves currencies of different countries following a fixed exchange rate system The last possibility is perhaps unIslamic8 since price or exchange r ate of currencies should be allowed to fluctuate freely in line with changes in demand and supply and also because prices should reflect the intrinsic worth or purchasing power of currencies The foreign currency markets of today are characterised by volatile exchange rates The gains or losses made on any transaction in currencies of different countries, are justified by the risk borne by the parties to the contract.2 1 4 Possibility of Riba with Futures and Forwards. So far, we have discussed views on the permissibility of bai salam in currencies, that is, when the obligation of only one of the parties to the exchange is deferred What are the views of scholars on deferment of obligations of both parties Typical example of such contracts are forwards and futures9 According to a large majority of scholars, this is not permissible on various grounds, the most important being the element of risk and uncertainty gharar and the possibility of speculation of a kind which is not permissible Thi s is discussed in section 3 However, another ground for rejecting such contracts may be riba prohibition In the preceding paragraph we have discussed that bai salam in currencies with fluctuating exchange rates can not be used to earn riba because of the presence of currency risk It is possible to demonstrate that currency risk can be hedged or reduced to zero with another forward contract transacted simultaneously And once risk is eliminated, the gain clearly would be riba. We modify and rewrite the same example In a given moment in time when the market rate of exchange between dollar and rupee is 1 20, an individual purchases 50 at the rate of 1 22 settlement of his obligation in rupees deferred to a future date , and the seller of dollars also hedges his position by entering into a forward contract to sell Rs1100 to be received on the future date at a rate of 1 20, then it is highly probable that he is in fact, borrowing Rs 1000 now in lieu of a promise to repay Rs 1100 on a specifie d later date Since, he can obtain Rs 1000 now, exchanging the 50 dollars purchased on credit at spot rate The seller of the dollars lender receives a predetermined return of ten percent when he converts Rs1100 received on the maturity date into 55 dollars at an exchange rate of 1 20 for his investment of 50 dollars irrespective of the market rate of exchange prevailing on the date of maturity. Another simple possible way to earn riba may even involve a spot transaction and a simultaneous forward transaction For example, the individual in the above example purchases 50 on a spot basis at the rate of 1 20 and simultaneously enters into a forward contract with the same party to sell 50 at the rate of 1 21 after one month In effect this implies that he is lending Rs1000 now to the seller of dollars for one month and earns an interest of Rs50 he receives Rs1050 after one month This is a typical buy-back or repo repurchase transaction so common in conventional banking 10.3 The Issue of Freedo m from Gharar. Gharar, unlike riba, does not have a consensus definition In broad terms, it connotes risk and uncertainty It is useful to view gharar as a continuum of risk and uncertainty wherein the extreme point of zero risk is the only point that is well-defined Beyond this point, gharar becomes a variable and the gharar involved in a real life contract would lie somewhere on this continuum Beyond a point on this continuum, risk and uncertainty or gharar becomes unacceptable11 Jurists have attempted to identify such situations involving forbidden gharar A major factor that contributes to gharar is inadequate information jahl which increases uncertainty This is when the terms of exchange, such as, price, objects of exchange, time of settlement etc are not well-defined Gharar is also defined in terms of settlement risk or the uncertainty surrounding delivery of the exchanged articles. Islamic scholars have identified the conditions which make a contract uncertain to the extent that it is forbidden Each party to the contract must be clear as to the quantity, specification, price, time, and place of delivery of the contract A contract, say, to sell fish in the river involves uncertainty about the subject of exchange, about its delivery, and hence, not Islamically permissible The need to eliminate any element of uncertainty inherent in a contract is underscored by a number of traditions 12.An outcome of excessive gharar or uncertainty is that it leads to the possibility of speculation of a variety which is forbidden Speculation in its worst form, is gambling The holy Quran and the traditions of the holy prophet explicitly prohibit gains made from games of chance which involve unearned income The term used for gambling is maisir which literally means getting something too easily, getting a profit without working for it Apart from pure games of chance, the holy prophet also forbade actions which generated unearned incomes without much productive efforts 13.Here it may be noted that the term speculation has different connotations It always involves an attempt to predict the future outcome of an event But the process may or may not be backed by collection, analysis and interpretation of relevant information The former case is very much in conformity with Islamic rationality An Islamic economic unit is required to assume risk after making a proper assessment of risk with the help of information All business decisions involve speculation in this sense It is only in the absence of information or under conditions of excessive gharar or uncertainty that speculation is akin to a game of chance and is reprehensible.3 2 Gharar Speculation with of Futures Forwards. Considering the case of the basic exchange contracts highlighted in section 1, it may be noted that the third type of contract where settlement by both the parties is deferred to a future date is forbidden, according to a large majority of jurists on grounds of excessive gharar Futures and forwards in currencies are examples of such contracts under which two parties become obliged to exchange currencies of two different countries at a known rate at the end of a known time period For example, individuals A and B commit to exchange US dollars and Indian rupees at the rate of 1 22 after one month If the amount involved is 50 and A is the buyer of dollars then, the obligations of A and B are to make a payments of Rs1100 and 50 respectively at the end of one month The contract is settled when both the parties honour their obligations on the future date. Traditionally, an overwhelming majority of Sharia scholars have disapproved such contracts on several grounds The prohibition applies to all such contracts where the obligations of both parties are deferred to a future date, including contracts involving exchange of currencies An important objection is that such a contract involves sale of a non-existent object or of an object not in the possession of the seller This objection is based on several traditions of the holy prophet 14 There is difference of opinion on whether the prohibition in the said traditions apply to foodstuffs, or perishable commodities or to all objects of sale There is, however, a general agreement on the view that the efficient cause illa of the prohibition of sale of an object which the seller does not own or of sale prior to taking possession is gharar, or the possible failure to deliver the goods purchased. Is this efficient cause illa present in an exchange involving future contracts in currencies of different countries In a market with full and free convertibility or no constraints on the supply of currencies, the probability of failure to deliver the same on the maturity date should be no cause for concern Further, the standardized nature of futures contracts and transparent operating procedures on the organized futures markets15 is believed to minimize this probability Some recent scholars have opined in the light of the above that futures, i n general, should be permissible According to them, the efficient cause illa , that is, the probability of failure to deliver was quite relevant in a simple, primitive and unorganized market It is no longer relevant in the organized futures markets of today16 Such contention, however, continues to be rejected by the majority of scholars They underscore the fact that futures contracts almost never involve delivery by both parties On the contrary, parties to the contract reverse the transaction and the contract is settled in price difference only For example, in the above example, if the currency exchange rate changes to 1 23 on the maturity date, the reverse transaction for individual A would mean selling 50 at the rate of 1 23 to individual B This would imply A making a gain of Rs50 the difference between Rs1150 and Rs1100 This is exactly what B would lose It may so happen that the exchange rate would change to 1 21 in which case A would lose Rs50 which is what B would gain This obviou sly is a zero-sum game in which the gain of one party is exactly equal to the loss of the other This possibility of gains or losses which theoretically can touch infinity encourages economic units to speculate on the future direction of exchange rates Since exchange rates fluctuate randomly, gains and losses are random too and the game is reduced to a game of chance There is a vast body of literature on the forecastability of exchange rates and a large majority of empirical studies have provided supporting evidence on the futility of any attempt to make short-run predictions Exchange rates are volatile and remain unpredictable at least for the large majority of market participants Needless to say, any attempt to speculate in the hope of the theoretically infinite gains is, in all likelihood, a game of chance for such participants While the gains, if they materialize, are in the nature of maisir or unearned gains, the possibility of equally massive losses do indicate a possibility of de fault by the loser and hence, gharar.3 3 Risk Management in Volatile Markets. Hedging or risk reduction adds to planning and managerial efficiency The economic justification of futures and forwards is in term of their role as a device for hedging In the context of currency markets which are characterized by volatile rates, such contracts are believed to enable the parties to transfer and eliminate risk arising out of such fluctuations For example, modifying the earlier example, assume that individual A is an exporter from India to US who has already sold some commodities to B, the US importer and anticipates a cashflow of 50 which at the current market rate of 1 22 mean Rs 1100 to him after one month There is a possibility that US dollar may depreciate against Indian rupee during these one month, in which case A would realize less amount of rupees for his 50 if the new rate is 1 21, A would realize only Rs1050 Hence, A may enter into a forward or future contract to sell 50 at the rate o f 1 21 5 at the end of one month and thereby, realize Rs1075 with any counterparty which, in all probability, would have diametrically opposite expectations regarding future direction of exchange rates In this case, A is able to hedge his position and at the same time, forgoes the opportunity of making a gain if his expectations do not materialize and US dollar appreciates against Indian rupee say, to 1 23 which implies that he would have realized Rs1150, and not Rs1075 which he would realize now While hedging tools always improve planning and hence, performance, it should be noted that the intention of the contracting party - whether to hedge or to speculate, can never be ascertained. It may be noted that hedging can also be accomplished with bai salam in currencies As in the above example, exporter A anticipating a cash inflow of 50 after one month and expecting a depreciation of dollar may go for a salam sale of 50 with his obligation to pay 50 deferred by one month Since he is expec ting a dollar depreciation, he may agree to sell 50 at the rate of 1 21 5 There would be an immediate cash inflow in Rs 1075 for him The question may be, why should the counterparty pay him rupees now in lieu of a promise to be repaid in dollars after one month As in the case of futures, the counterparty would do so for profit, if its expectations are diametrically opposite, that is, it expects dollar to appreciate For example, if dollar appreciates to 1 23 during the one month period, then it would receive Rs1150 for Rs 1075 it invested in the purchase of 50 Thus, while A is able to hedge its position, the counterparty is able to earn a profit on trading of currencies The difference from the earlier scenario is that the counterparty would be more restrained in trading because of the investment required, and such trading is unlikely to take the shape of rampant speculation.4 Summary Conclusion. Currency markets of today are characterized by volatile exchange rates This fact should be ta ken note of in any analysis of the three basic types of contracts in which the basis of distinction is the possibility of deferment of obligations to future We have attempted an assessment of these forms of contracting in terms of the overwhelming need to eliminate any possibility of riba, minimize gharar, jahl and the possibility of speculation of a kind akin to games of chance In a volatile market, the participants are exposed to currency risk and Islamic rationality requires that such risk should be minimized in the interest of efficiency if not reduced to zero. It is obvious that spot settlement of the obligations of both parties would completely prohibit riba, and gharar, and minimize the possibility of speculation However, this would also imply the absence of any technique of risk management and may involve some practical problems for the participants. At the other extreme, if the obligations of both the parties are deferred to a future date, then such contracting, in all likelihoo d, would open up the possibility of infinite unearned gains and losses from what may be rightly termed for the majority of participants as games of chance Of course, these would also enable the participants to manage risk through complete risk transfer to others and reduce risk to zero It is this possibility of risk reduction to zero which may enable a participant to earn riba Future is not a new form of contract Rather the justification for proscribing it is new If in a simple primitive economy, it was prevention of gharar relating to delivery of the exchanged article, in todays complex financial system and organized exchanges, it is prevention of speculation of kind which is unIslamic and which is possible under excessive gharar involved in forecasting highly volatile exchange rates Such speculation is not just a possibility, but a reality The precise motive of an economic unit entering into a future contract - speculation or hedging may not ascertainable regulators may monitor end u se, but such regulation may not be very practical, nor effective in a free market Empirical evidence at a macro level, however, indicates the former to be the dominant motive. The second type of contracting with deferment of obligations of one of the parties to a future date falls between the two extremes While Sharia scholars have divergent views about its permissibility, our analysis reveals that there is no possibility of earning riba with this kind of contracting The requirement of spot settlement of obligations of atleast one party imposes a natural curb on speculation, though the room for speculation is greater than under the first form of contracting The requirement amounts to imposition of a hundred percent margin which, in all probability, would drive away the uninformed speculator from the market This should force the speculator to be a little more sure of his expectations by being more informed When speculation is based on information it is not only permissible, but desirable too Bai salam would also enable the participants to manage risk At the same time, the requirement of settlement from one end would dampen the tendency of many participants to seek a complete transfer of perceived risk and encourage them to make a realistic assessment of the actual risk. Notes References.1 These diverse views are reflected in the papers presented at the Fourth Fiqh Seminar organized by the Islamic Fiqh Academy, India in 1991 which were subsequently published in Majalla Fiqh Islami, part 4 by the Academy The discussion on riba prohibition draws on these views.2 Nabil Saleh, Unlawful gain and Legitimate Profit in Islamic Law, Graham and Trotman, London, 1992, p 16.3 Ibn Qudama, al-Mughni, vol 4, pp 5-9.4 Shams al Din al Sarakhsi, al-Mabsut, vol 14, pp 24-25.5 Paper presented by Abdul Azim Islahi at the Fourth Fiqh Seminar organized by Islamic Fiqh Academy, India in 1991.6 Paper by Dr M N Siddiqui highlighting the issue was circulated among all leading Fiqh scholars by the Islamic Fiqh Academy, India for their views and was the main theme of deliberations during the session on Currency Exchange at the Fourth Fiqh Seminar held in 1991.7 It is contended by some that the above example may be modified to show the possibility of riba with spot settlement too In a given moment in time when the market rate of exchange between dollar and rupee is 1 20, if an individual purchases 50 at the rate of 1 22 settlement of his obligation also on a spot basis , then it amounts to the seller of dollars exchanging 50 with 55 on a spot basis Since, he can obtain Rs 1100 now, exchange them for 55 at spot rate of 1 20 Thus, spot settlement can also be a clear source of riba Does this imply that spot settlement should be proscribed too The fallacy in the above and earlier examples is that there is no single contract but multiple contracts of exchange occurring at different points in time true even in the above case Riba can be earned only when the spot rate of 1 20 is fixed d uring the time interval between the transactions This assumption is, needless to say, unrealistic and if imposed artificially, perhaps unIslamic.8 Islam envisages a free market where prices are determined by forces of demand and supply There should be no interference in the price formation process even by the regulators While price control and fixation is generally accepted as unIslamic, some scholars, such as, Ibn Taimiya do admit of its permissibility However, such permissibility is subject to the condition that price fixation is intended to combat cases of market anomalies caused by impairing the conditions of free competition If market conditions are normal, forces of demand and supply should be allowed a free play in determination of prices.9 Some Islamic scholars use the term forward to connote a salam sale However, we use this term in the conventional sense where the obligations of both parties are deferred to a future date and hence, are similar to futures in this sense The lat ter however, are standardized contracts and are traded on an organized Futures Exchange while the former are specific to the requirements of the buyer and seller.10 This is known as bai al inah which is considered forbidden by almost all scholars with the exception of Imam Shafii Followers of the same school, such as Al Nawawi do not consider it Islamically permissible.11 It should be noted that modern finance theories also distinguish between conditions of risk and uncertainty and assert that rational decision making is possible only under conditions of risk and not under conditions of uncertainty Conditions of risk refer to a situation where it is possible with the help of available data to estimate all possible outcomes and their corresponding probabilities, or develop the ex-ante probability distribution Under conditions of uncertainty, no such exercise is possible The definition of gharar, Real-life situations, of course, fall somewhere in the continuum of risk and uncertainty.12 The following traditions underscore the need to avoid contracts involving uncertainty. Ibn Abbas reported that when Allah s prophet pbuh came to Medina, they were paying one and two years advance for fruits, so he said Those who pay in advance for any thing must do so for a specified weight and for a definite time. It is reported on the authority of Ibn Umar that the Messenger of Allah pbuh forbade the transaction called habal al-habala whereby a man bought a she-camel which was to be the off-spring of a she-camel and which was still in its mother s womb.13 According to a tradition reported by Abu Huraira, Allah s Messenger pbuh forbade a transaction determined by throwing stones, and the type which involves some uncertainty. The form of gambling most popular to Arabs was gambling by casting lots by means of arrows, on the principle of lottery, for division of carcass of slaughtered animals The carcass was divided into unequal parts and marked arrows were drawn from a bag One received a l arge or small share depending on the mark on the arrow drawn Obviously it was a pure game of chance.14 The holy prophet is reported to have said Do not sell what is not with you. Ibn Abbas reported that the prophet said He who buys foodstuff should not sell it until he has taken possession of it Ibn Abbas said I think it applies to all other things as well.15 The Futures Exchange performs an important function of providing a guarantee for delivery by all parties to the contract It serves as the counterparty in the exchange for both, that is, as the buyer for the sale and as the seller for the purchase.16 M Hashim Kamali Islamic Commercial Law An Analysis of Futures , The American Journal of Islamic Social Sciences, vol 13, no 2, 1996.Send Your Comments to Dr Mohammed Obaidullah, Xavier Institute of Management, Bhubaneswar 751 013, India Mail to. Add this page to your favorite Social Bookmarking websites. Illegal Foreign Exchange Trading Scheme. Illegal Foreign Exchange Trading Scheme refer s to the buying or selling of foreign currency by an individual or company in Malaysia with any person who is not a licensed onshore bank or any person who has not obtained the approval of Bank Negara Malaysia under the Financial Services Act 2013 or Islamic Financial Services Act 2013.What are the characteristics. This scheme involves the act of buying or borrowing foreign currencies from or selling or lending foreign currencies to a non-licensed onshore bank. It can also be in the situation where the non-licensed onshore bank does an act that involves, is in association with, or is preparatory to, buying or borrowing foreign currencies from, or selling or lending foreign currencies to, any person outside Malaysia. Illegal operators usually operate on a small scale and claim they can provide remittance services efficiently, without the need for any documents or identification They rarely use documents to validate and verify the transactions By engaging in these transactions, customers ru n the risk of being cheated and their funds may never reach its intended destination. Illegal operators usually target job seekers by placing attractive advertisements to lure prospective employees to join the company, after which they use them to solicit for new investments Most often, employees will be encouraged to approach their direct family, relatives and friends before targeting members of the public. Illegal operators usually portray a professional and reputable image a high-tech office layout and advanced IT facilities, such as a LCD screens displaying movements in exchange rates to provide the impression that a legitimate and real business is being conducted These facilities are merely a false front. Investors can either trade using their trading accounts with the company or through dealers appointed by the company In some cases, investors are allowed to operate their accounts via the Internet. Investors are also required to sign a business contract which is normally entered betw een the investors and a principal company overseas. In most instances, the operators will inform the investors that they will have to send these contracts to its principal company overseas for signing However, such contracts are usually left unsigned. As such, in the event the investors are unhappy with future dealings and transactions, no action can be taken against the company as there is no binding contract between them. Investors will usually get high returns on their initial investments This will convince them to increase their investments in hopes of higher returns Eventually, they will end up losing everything when the illegal operators suddenly go missing. Investors who lose their money through purported volatility of exchange rate movements are informed by the illegal operators that they need to pay margin-call in order to recover their paper lose. The illegal operators may also encourage investors to increase their investment to try to recover their losses. How to Protect Yourself. Deal only with licensed onshore banks. Check with the relevant authorities before remitting investing depositing. Be extra careful with investments over the internet. Be sceptical of any investment opportunity that is not in writing and. In case an investment has been made, keep copies of all the investment and communications. Licensed onshore banks to conduct foreign currency trading in Malaysia are as follows. You can report directly to Bank Negara Malaysia via the following communication channels. Call 1-300-88-5465 1-300-88-LINK Fax 03-2174 1515 SMS to 15888 BNM TANYA your report query Email.

No comments:

Post a Comment